एनआरआई आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे- How to Apply An Aadhar Card For NRI In Hindi

यदि आप एक अनिवासी भारतीय एनआरआई है और विदेश में हो तो आपके लिए आधार कार्ड कैसे बनवाना होगा इस लेख में बताउगा | लेकिन इससे पहले मै एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हू कि एनआरआई ऑनलाइन के लिए आधार कार्ड अभी उपलब्ध नहीं है, आपको आधार कार्ड केंद्र पर जाने की आवश्यकता है। इस लेख में हम एनआरआई और विदेशियों के लिए आधार कार्ड बनवाने की पर्किर्या के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। हमारा मुख्य उद्देश्य एनआरआई, एनआरआई आधार कार्ड आवेदन, एनआरआई आधार कार्ड प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड से जुड़े सभी समस्याओं को हल करना है। आप आधार संख्या या  नाम और जन्म तिथि से स आधार कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं| Aadhar Card For NRI के बारे में इस लेख में पढ़े |

एनआरआई, ओसीआई और विदेशी आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें

अनिवासी भारतीय का पूर्ण रूप अनिवासी भारतीय है। एनआरआई को ओवरसीज इंडियन या भारतीय डायस्पोरा के रूप में भी जाना जाता है। मूल रूप से, एनआरआई जन्म के समय भारतीय हैं, परन्तु वे भारत से बाहर रहते हैं।

आधार कार्ड / पात्रता मानदंड के लिए अनिवासी भारतीयों की आवश्यकता है  :

  • केवल भारत के निवासियों आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अनिवासी भारतीय भारत में कम से कम 182 दिन के लिए रहते थे
  • आधार कार्ड आवेदन के समय एनआरआई को भारत में उपस्थित होना चाहिए।
  • अनिवासी भारतीय आधार कार्ड नि: शुल्क हैं।

 

एनआरआई के लिए आधार कार्ड प्रक्रिया क्या है?

आधार कार्ड की प्रक्रिया भारतीय निवासी के समान है। एनआरआई को फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड सेंटर पर जाकर सभी आवश्यक दस्तावेज़ आधार कार्ड के लिए जमा करने की जरूरत है ।

अनिवासी भारतीयों के लिए आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज:

अनिवासी भारतीय को अपना विदेशी दस्तावेज दिखाने की जरूरत है जो आपके और दूसरे देश के बीच संबंध बताता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस होगा, उस देश द्वारा दिए गए किसी आधिकारिक दस्तावेज।

आपको कुछ भारतीय दस्तावेज भी दिखाना होगा जैसे जन्म प्रमाण पत्र, फोटो आईडी प्रमाण, पता प्रमाण पत्र।

फ़िंगरप्रिंट स्कैनिंग:

एक बार जब आप अपने दस्तावेज जमा करते हैं तो आपके सभी दस्तावेजों को सरकार द्वारा सत्यापित किया जाएगा। आधार कार्ड एक अत्यंत सुरक्षित काम है इसलिए इसे फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन की आवश्यकता होती है। दोनों हाथों की अपनी 10 उंगलियों को स्कैन करके फिंगरप्रिंट में यूआईडीएआई डाटाबेस में स्कैन और इक्टठा किया जाएगा। फिंगरप्रिंट अलग पहचान बनाने में मदद करता है ताकि कोई भी नकली आधार कार्ड नहीं बना सके।

आईरिस स्कैनिंग:

फिंगरप्रिंट आपकी संपूर्ण पहचान स्थापित करने के लिए केवल एक चीज नहीं है इसलिए यही है कि भारत सरकार आईरिस स्कैनिंग भी शामिल करती है जो आपकी पहचान सुनिश्चित करती है ताकि सिस्टम में कोई भी डुप्लिकेट एंट्री एक ही नाम के साथ न हो। आईरिस स्कैनिंग आपके फिंगरप्रिंट के बाद आधार नामांकन केंद्र में भी किया जाता है|

फोटो:

एक बार जब आप अपनी फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैनिंग प्रक्रिया खत्म करते हैं तो आपको आपके फोटो क्लिक करवाना होगा ।

आधार कार्ड का समय:

आम तौर पर, आधार कार्ड 3 महीने में आपके रजिस्टर पते पर भेज देगा। एनआरआई के लिए आधार कार्ड का समय अवधि भारतीय निवासी के समान है। आप नामांकन संख्या का उपयोग करके आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं, इसलिए अपने नामांकन को सुरक्षित स्थान पर रखें।

आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें विशेषकर एनआरआई और विदेशियों के लिए

1. सबसे पहले, आपको अपने आस-पास के आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा।

2. आप अपनी नामांकन प्रक्रिया को तेजी देने के लिए ऑनलाइन नियुक्ति ले सकते हैं।

3. आपको उपर्युक्त सभी दस्तावेज लेना चाहिए क्योंकि आपको आधार कार्ड नामांकन प्रक्रिया को सरल करने के लिए उन दस्तावेज़ों को जमा करना होगा।

4. आधार कार्ड फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें।

5. यदि आपके सभी दस्तावेज को सही ढंग से सत्यापित किया गया है और आपको अपनी फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैनिंग सबमिट करना है।

6. एक बार जब सभी डेटा आधार कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर सेव किया जाता है तो आपके नामांकन के लिए आपकी नामांकन पर्ची उत्पन्न होती है।

आधार कार्ड के लिए एनआरआई आवेदन क्यों आवश्यक है?

  • आधार कार्ड सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाने में मदद करता है।
  • आधार कार्ड पहचान के लिए प्रमाण प्रदान करता है
  • आप अपने बैंक में सभी सब्सिडी सीधे प्राप्त कर सकते हैं

हमें उम्मींद है आपको Aadhar Card For NRI In Hindi पसंद आया होगा |